निर्धारण वर्ष 2026-27 के लिए विलंबित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय-सीमा और दंड के संबंध मे
GS3अर्थव्यवस्था · विज्ञान-तकनीक · पर्यावरण · सुरक्षा· Fiscal policy, budget & taxation (GST)· Prelims·
चर्चा में क्यों
निर्धारण वर्ष 2026-27 के लिए विलंबित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय-सीमा और दंड के संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया गया है, जो कर अनुपालन और हानि को आगे ले जाने (loss carry-forward) के नियमों को प्रभावित करता है।
पृष्ठभूमि
निर्धारण वर्ष (AY) 2026-27 के लिए, विलंबित रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2026 निर्धारित की गई है। विलंब से रिटर्न दाखिल करने वाले करदाताओं पर ₹5,000 का विलंब शुल्क (यदि आय ₹5 लाख से कम है, तो ₹1,000) और बकाया कर पर 1% मासिक ब्याज देय होगा।
प्रीलिम्स के लिए तथ्य
- तथ्यAY 2026-27 के लिए विलंबित आयकर रिटर्न (income tax return) जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2026 है।
- तथ्यविलंब शुल्क (Late filing fee) ₹5,000 है, जिसे ₹5 लाख से कम आय वाले व्यक्तियों के लिए घटाकर ₹1,000 कर दिया गया है।
- तथ्यविलंब से फाइलिंग करने वाले (Late filers) पूंजीगत, व्यावसायिक और F&O नुकसान को आगे ले जाने (carry forward) की क्षमता खो देते हैं।
- तथ्यरिटर्न्स का E-verification 30 दिनों के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।
मेन्स के लिए
Q. भारत के राजकोषीय स्वास्थ्य को सुदृढ़ करने में समयबद्ध कर-अनुपालन के महत्व और स्वैच्छिक अनुपालन पर कर दंड के निहितार्थों का विश्लेषण कीजिए।
उत्तर के आयाम
- revenue mobilization
- deterrence through penalties
- loss of carry-forward benefits
- digital verification infrastructure
कीवर्ड: fiscal compliance · revenue mobilization · tax administration · loss carry-forward · voluntary compliance
अर्थव्यवस्था पर और नोट्स
- ₹1 crore तक की विदेशी संपत्ति बताने के लिए टैक्सपेयर्स की होड़, गलत जानकारी का खतरा · 27 अगस्त 2026
- पश्चिम एशिया संघर्ष के कारण आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित होने से प्रमुख शहरों में नए 14.2 kg LPG सिलेंडर कनेक्शनों की कमी · 26 अगस्त 2026
- दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उपभोक्ता भारत 1 million टन चीनी आयात कर रहा है · 26 अगस्त 2026
- स्टार्टअप रिश्तों को बढ़ाने के लिए भारत-जापान 'Shark Tank' स्टाइल पिच सीरीज का प्रस्ताव · 26 अगस्त 2026
- मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर पर भारत की पहली बुलेट ट्रेन का निर्माण · 26 अगस्त 2026
- AERA ने हैदराबाद एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक यात्रियों की यूजर फीस में 30% से ज्यादा की कटौती की · 26 अगस्त 2026
कोई गलती या कोई कमी?
किसी नोट में गलती दिखे, या तैयारी के लिए कोई टॉपिक, फॉर्मेट या पीडीएफ चाहिए, तो हमें लिखें। हम हर मेल पढ़ते हैं और गलतियाँ जल्दी ठीक करते हैं।
यह नोट सत्यधीश के समाचार फ़ीड से स्वचालित रूप से तैयार किया गया है और यूपीएससी सीएसई पाठ्यक्रम से जुड़ा है। उत्तर में उपयोग करने से पहले तथ्यों का मूल रिपोर्ट या पीआईबी से मिलान करें।